विज्ञापन कॉपी के घटक/(BAP 4 Sem)

विज्ञापन कॉपी के घटक (Component) या तत्व (Elements) क्या है?

विज्ञापन कॉपी/विज्ञापन की प्रति का मेकअप या घटक भागों को दो पहलुओं से देखा जा सकता है:

विज्ञापन लेआउट, और।
  1. विज्ञापन विषय।

विज्ञापन कॉपी के घटक (Component) या तत्व (Elements) क्या है? अब, समझाओ;

#विज्ञापन लेआउट:


लेआउट कॉपी में एक विज्ञापन के घटकों की तार्किक व्यवस्था है और संदेश की व्यवस्थित प्रस्तुति से संबंधित है। उपयोग किए जाने वाले माध्यम के अनुसार लेआउट का पैटर्न बदलता रहता है।

समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के लिए, संदेश की प्रस्तुति लिखित शब्दों और चित्रों में दिखाई देती है; रेडियो में, प्रस्तुति बोले गए शब्दों और ध्वनि प्रभावों में श्रव्य है; और टेलीविजन में, ऑडियो और विजुअल दोनों प्रस्तुतियाँ व्यावहारिक हैं। सभी मामलों में, आवंटित स्थान या समय के भीतर संदेश प्रस्तुत करने में संतुलन और समरूपता का प्रमुख महत्व है।

किसी भी प्रकाशन में दृश्य लेआउट को निम्नलिखित तीन भागों में विभाजित किया जा सकता है:

सुर्खियों के विज्ञापन:

उपभोग करने वाली जनता का ध्यान खींचने के लिए सुर्खियों में मोटे अक्षरों का उपयोग किया जाता है। शीर्षक का आकार और लंबाई प्रकाशन के सामान्य प्रारूप और पृष्ठ आकार के लिए उपयुक्त होनी चाहिए; यह विज्ञापन के विषय और कॉपी के संपूर्ण मेकअप के साथ भी होना चाहिए।

आमतौर पर, छोटी-छोटी सुर्खियों में कुछ तथ्यों, सुझावों, प्रस्ताव या सजाओं पर जोर दिया जाता है। पत्रिकाओं और व्यापार पत्रिकाओं में, चरित्र में अधिक प्रमुख और विशिष्ट बनाने के लिए सुर्खियों में रंग मुद्रण को अपनाया जाता है।

दृष्टांतों का प्रकार क्या है?

चित्र चित्र, प्रतीकों या तस्वीरों के माध्यम से ध्यान आकर्षित करने के लिए दिए जाते हैं, रुचि पैदा करते हैं और साथ ही साथ इच्छा पैदा करते हैं। उत्पाद के लिए सार्वजनिक स्वागत हासिल करने में महत्वपूर्ण चित्र एक हजार शब्दों के लायक हो सकते हैं।

लेकिन शालीनता की सीमा चित्रों या तस्वीरों को प्रस्तुत करने में पार नहीं होनी चाहिए जो हमेशा अच्छे स्वाद में होनी चाहिए। अश्लील और आपत्तिजनक तस्वीरें विज्ञापन के कारण अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाती हैं।

ग्रंथों/पाठ का प्रकार:

ग्रंथ विज्ञापनों के संदेश का दिल प्रदान करते हैं, और उन्हें एक विज्ञापन विषय के आसपास बुना जाना है। एक व्यक्तिगत प्रतिलिपि के लिए, एक विषय वांछनीय है; विषयों की बहुलता भ्रम पैदा करती है और अपील की ताकत को कमजोर करती है। पाठ को प्रस्तुत करने के लिए, व्यापारिक दुनिया में विभिन्न प्रथाओं का पालन किया जाता है।

कुछ मामलों में, पाठ पाठक को समस्या के एक बयान से पहले दिया जाता है और उसके बाद एक समाधान होता है। अन्य मामलों में, पठन सामग्री को विश्लेषणात्मक तथ्यों और प्रासंगिक तथ्यों के साथ प्रस्तुत किया जाता है। इसके अलावा, टेक्स्ट को एक कॉपी में टाइप फेस के उपयोग से या दूसरी कॉपी में हार्ड लेटरिंग के द्वारा प्रस्तुत किया जा सकता है।

#विज्ञापन विषय:


एक विषय एक विशेष दृष्टिकोण या एक केंद्रीय विचार का प्रतिनिधित्व करता है जिसके साथ संदेश को उपभोग्य जनता तक पहुँचाया जाता है। विषय में मानवीय भावनाओं, इच्छाओं या भावनाओं के आधार पर एक तर्कसंगत अपील शामिल है। इस तरह के सुविचारित और विशिष्ट अपील इच्छा जताने और उपभोक्ताओं की ओर से कार्रवाई शुरू करने में प्रभावी हुईं।

विज्ञापन में प्रयुक्त सामान्य विषय निम्नलिखित हैं:

सौंदर्य विषय:

सौंदर्य प्रसाधन, इत्र, और शौचालय उत्पादों की बिक्री अपील आमतौर पर सुंदरता के विषय पर आधारित होती है। तदनुसार, विज्ञापन के संदेश में "रोमांटिक या आकर्षक उपस्थिति के लिए, उत्पाद ए का उपयोग करें", "उत्पाद बी आकर्षक या उत्कृष्ट रंग सुनिश्चित करता है", या "चमकदार झलक और शानदार विकास के लिए उत्पाद सी के साथ अपने बालों की देखभाल करना" जैसे भाव हैं।

गर्व विषय:

गहने, रेडियो, महंगे कपड़े, मोटर कार, और अन्य के मामले में बिक्री संदेश गर्व के विषय पर रखा गया है क्योंकि इस तरह के उत्पादों के अधिग्रहण को खरीदारों की ओर से गर्व की संपत्ति माना जाता है। उदाहरण के लिए, "प्रेस्टीज कार का अर्थ है ए", "रेडियो बी किसी भी घर में शालीनता जोड़ता है", "समझदार लोग कपड़े सी पसंद करते हैं", या "एक्स के आभूषण फैशनेबल महिलाओं को मानते हैं।"

स्वास्थ्य विषय:

स्वास्थ्य के विषय पर निर्भरता के माध्यम से खाद्य उत्पादों और दवाओं का विज्ञापन किया जाता है। कुछ उदाहरण लेने के लिए, "उत्पाद एक असीम ऊर्जा और शक्ति की आपूर्ति करता है", "स्वास्थ्य खुशी लाता है- और स्वास्थ्य की कुंजी उत्पाद बी द्वारा आयोजित की जाती है", "उत्पाद सी आपको रोग से मुक्त रखता है", या "प्रख्यात चिकित्सक ठंड के लिए डी लिखते हैं और खाँसी। ”

आराम विषय:

उत्पाद जो लोगों को काम पर या घर पर आराम देने में सहायता करते हैं, उन्हें आराम के विषय के माध्यम से विज्ञापित किया जाता है। बिजली के पंखे, एयर कंडीशनिंग संयंत्र, रेफ्रिजरेटर और पसंद आराम प्रदान करने के लिए बने उत्पादों के समूह से संबंधित हैं।

अर्थव्यवस्था विषय:

यह एक सामान्य अपील है जिसका उपयोग मोलभाव करने और धन को नष्ट करने और विनाश से महंगी चीजों को बचाने के लिए मोलभाव करने के लिए किया जाता है।

डर विषय:

डर का विषय बीमा कंपनियों और सुरक्षा-तिजोरी ऑपरेटरों द्वारा उनकी सेवाओं की मांग का विस्तार करने में उपयोग किया जाता है। संभावित खतरों और उनके परिणामों को विज्ञापन की कॉपी में अपने ग्राहकों की ओर से कार्रवाई शुरू करने के लिए प्रस्तुत किया जाता है।

अनुकरण विषय:

नकल की इच्छा मानव स्वभाव में दृढ़ता से आरोपित है। कुछ प्रतिष्ठित व्यक्तियों के रूप में चित्र और तथ्यात्मक जानकारी देकर, विज्ञापन का संदेश दूसरों की ओर से नकल के लिए कॉल कर सकता है। एक मामले को लेने के लिए, "दुनिया भर में सफल पुरुष ब्लेड ए का उपयोग करते हैं"

भेद विषय:

व्यक्तिगत मान्यता, विशिष्ट सामाजिक स्थिति, और श्रेष्ठ समुदाय के खड़े होने की इच्छा मनुष्य में निहित है। उस अंतर के एक बाहरी निशान के रूप में, बहुत महंगी प्रकृति के चयनित उत्पादों को उन लोगों के एक वर्ग द्वारा अधिग्रहित किया जाता है जो उच्च-जन्म या अभिजात वर्ग हो सकते हैं।

स्नेह विषय:

इस विषय के आधार पर शिशु खाद्य पदार्थ, खिलौने और अन्य प्लेथिंग्स का विज्ञापन किया जाता है। अभिभावक प्रेम की ओर अपील का निर्देशन करके, खरीदारों की ओर से कार्रवाई हासिल करने में विज्ञापन की प्रति प्रभावी हो जाती है।

देशभक्ति के विषय:

राष्ट्रीय मूल के उत्पादों के लिए अपील कभी-कभी राष्ट्रीय भावनाओं पर आधारित होती है। एक राष्ट्र और उसके नागरिकों की समृद्धि के लिए, देशभक्ति का विषय विदेशी मूल के सामानों को वरीयता में राष्ट्रीय उत्पादों का उपयोग करने के लिए एक मामला बनाता है।
साभार ....
https://in.ilearnlot.com/2019/02/vigyapan-copy-ke-ghatak-ya-tatv-kya-hai.html

Comments