आपदा प्रबंधन में कारगर: एडवेंचर स्पोर्ट्स

आपदा प्रबंधन में कारगर: एडवेंचर स्पोर्ट्स

Image result for adventure sports
मई का महीना पर्वतारोहण के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण रहा है। माउंट एवरेस्ट पर पहली विजय     29 मई 1953 को, प्रथम भारतीय दल 20 मई 1965 को, पहली भारतीय महिला बछेंद्री पाल   23 मई 1984 को, दो बार पर्वतारोहण करने वाली भारतीय महिला संतोष यादव भी 1992 और 1993 में मई महीने में ही माउंट एवरेस्ट पर चढ़ी। वह इसलिए क्योंकि मई का मौसम पहाड़ों पर सबसे शांत और कम जोखिम भरा माना जाता है। लेकिन अप्रैल के अंतिम और मई के शुरुआती समय में पहाड़ ने ऐसी करवट ली कि नेपाल से लेकर भारत तक की धरती हिल गई और ऐसी थरथराई कि दोनों देशों में हजारों जिंदगियां लील गई। 20 दिनों के अंतराल में आए दो भारी भूकंपों ने नेपाल के इतिहास की पहचान को ही नष्ट कर दिया। ऐसे संकट के समय में सर्वाधिक मूल्यवान होता है मानव जीवन। इतिहास को तो पुन:निर्मित किया जा सकता है लेकिन जीवन वापिस नहीं आ सकता। इसलिए ऐसी प्राकृतिक आपदाओं में सबसे बड़ा प्रयास होता है मानव जीवन को  बचाने का, लेकिन समयोचित आपदा प्रबंधन न होने के कारण जीवन से संघर्ष करते लोगों तक समय पर मदद नहीं पहुंच पाती है।Image result for adventure sports
ऐसे जोखिम भरे समय में कुशल आपदा-प्रबंधन की बहुत गहन आवश्यकता पड़ती है। भारत में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल मौजूद तो है लेकिन उसकी दक्षता का लाभ त्वरित कार्रवाई में परिवर्तित नहीं हो पाता है। ऐसे समय में राष्ट्रीय निकायों की अपेक्षा स्थानीय निकाय अपेक्षाकृत अधिक कारगर सिद्ध होते हैं। क्योंकि तत्काल रूप से वे ही समय पर उपलब्ध होते हैं। ऐसे भीषण आपदाओं में राष्ट्रीय स्तर की अपेक्षा, ब्लॉक स्तर की दक्ष प्रतिभाएं ज्यादा जीवन बचा सकती है। इसलिए यह आवश्यक है कि पंचायत स्तर पर ही जोखिम से निपटने का कौशल यानी लाइफ सेविंग स्किल का प्रशिक्षण अनिवार्यत: लागू किया जाए।
Image result for adventure sports
इसमें एडवेंचर स्पोर्ट्स की बहुत बड़ी भूमिका हो सकती है जोकि हवा, पानी, धरती पर जोखिम उठाकर खेला जाता है। इस तरह के खेलों से जहां मनोरंजन और स्वास्थ्य लाभ मिलता है वहीं खतरों के खिलाड़ी बनकर आत्मविश्वास भी अर्जित किया जाता है। एडवेंचर स्पोर्ट्स के खिलाडी को अपने कम्फर्ट जोन से पहले निकलना होता है,जोखिम उठा कर अपनी मानवीय क्षमताओं को विकसित करना होता है I दरअसल एडवेंचर स्पोर्ट्स का लक्ष्य ही है अपने भय पर विजय पाना I ऐसे व्यक्ति आपदा के समय न केवल अपनी जान बचाता है बल्कि अपने साथियों की भी जान बचाता है।

 आज जब स्किल इंडिया की बात चल रही है, स्कूल, कॉलेज के पाठ्यक्रम को संशोधित किया जा रहा हैतो ऐसे समय में यह आवश्यक है कि एडवेंचर स्पोर्ट्स को स्किल डेवलेपमेंट के एक महत्वपूर्ण अंग के रूप में पाठ्यक्रम में अनिवार्यत: शामिल किया जाए। 

Comments