मेरी पहली (वीडियो) पुस्तक: योगेन्द्र पाल


-योगेन्द्र पाल, C Programming Language, VIDEO BOOK, वीडियो बुक






मेरी पहली (वीडियो) पुस्तक: योगेन्द्र पाल

आप लोगो को यह बताते हुआ ख़ुशी का अनुभव कर रहा हूँ कि मेरी पहली पुस्तक जिसको नाम दिया गया है (My First Interaction with C Programming Language) कुछ समय पहले publish हुई है और इसको publish किया है Learn By Watch नामक एक उठती हुई firm ने जिसका उद्देश्य computer शिक्षा को उन विद्यार्थियों तक पहुँचाना है जिनको प्रारंभ से English की शिक्षा नहीं मिली है, बेहतर क्षमता के होते हुए भी यह विद्यार्थी सिर्फ English में कमजोर होने की वजह से पीछे रह जाते हैं और खुद को छोटा महसूस करने लगते हैं,

पहले तो आप को बता देता हूँ कि यह कोई आम किताब नहीं है बल्कि यह एक विडियो पुस्तक (VIDEO BOOK) है, इस से सीखना और समझना कितना आसान है यह तो आप ही तय कीजिये इस लेख के नीचे उसका एक छोटा सा नमूना दिया जा रहा है.

अनुभव:

आपको बताया नहीं जा सकता कि इसको बनाना कितना कठिन था, मान लीजिये कि आप एक शिक्षक हैं और आप कई सालों से पढ़ा भी रहे हैं, पर अब आपसे कहा गया है कि आपको एक कमरे में बैठकर (जहाँ पर ना तो कोई विद्यार्थी है और ना कोई अन्य सदस्य) पढ़ाना है, तो आप किसको पढ़ाएंगे? खुद को या दीवारों को, प्रारंभ में तो यह पागलपन के अलावा कुछ लगता ही नहीं है कि आप कंप्यूटर के सामने बैठे हुए हैं, ५ अलग अलग उपकरणों के साथ आप अपने विषय को पढ़ा रहे हैं, बिना किसी विद्यार्थी के, परन्तु धीरे धीरे मुझे इसमें मजा आने लगा, मुझे विना विद्यार्थी से मिले यह पता लगाना था कि उसको कैसे में अच्छा - और अच्छा सिखा सकता हूँ.


१ घंटे के विडियो को बनाने के लिए मुझे ६ घंटे का वक़्त लगता था, और मुझे लगभग पूरी सी प्रोग्रामिंग सिखानी थी, ६ महीने के कठिन परिश्रम के बाद अब यह बनकर तैयार है, और मेरी मेहनत का नतीजा आना अभी बाकी है:-


छोटा सा नमूना आप भी देखिये, पर यह अनुरोध है कि टिप्पड़ी जरूर कीजियेगा आप नकारात्मक या सकारात्मक कैसा भी कमेन्ट छोड़ सकते हैं मै सिर्फ यह जानना चाहता हूँ कि इसमें कहीं कोई कमी तो नहीं है जिसको आगे की पुस्तकों में दोहराने से बचा जा सके.

http://www.youtube.com/watch?v=U2v5f0lXZ7M&feature=player_embedded





विडियो पुस्तक के पहले अध्याय की slides को नीचे दिया जा रहा है, उम्मीद है आपको पसंद आएगी

Introduction to computers





http://www.youtube.com/watch?v=cTdxd5cE_Y0&feature=player_embedded

तो अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि आखिर यह VIDEO BOOK है क्या, आपको एक बात और बताता हूँ कि विडियो बुक इंग्लिश में तो कई उपलब्ध हैं पर हिंदी में अभी तक कोई भी विडियो बुक नहीं थी, यह विडियो बुक शायद इंडिया की या फिर हो सकता है एशिया की पहली विडियो बुक हो, बहरहाल मेरा उद्देश्य सिर्फ यही है कि इससे विद्यार्थियों को सीखने में आसानी रहे




यह पुस्तक २ अलग अलग मूल्य में उपलब्ध है

१. 580/- (विडियो बुक मात्र )

२. 999/- (विडियो बुक + SERVICES)



और जानकारी के लिए आप www.learnbywatch.com को visit कीजिये, कोशिश कीजिये ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी इसका लाभ ले सकें






-----------------------------------------------------------------------------------------------------







- कविता वाचक्नवी

http://www.google.com/profiles/kavita.vachaknavee



YouTube - Videos from this emailLoading...

Comments