कंप्यूटर( BA program 6th sem)

कंप्यूटर के विकास के कारण ही वर्तमान डिजिटल युग आज संभव हुआ है। कंप्यूटर मानव द्वारा बनाया गया सबसे शक्तिशाली और बहुउद्देशीय उपकरण है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो तीन बुनियादी कार्य करता है, यानी इनपुटिंग (Inputing), प्रोसेसिंग(Processing) और आउटपुटिंग (Outputing)। यह विभिन्न इनपुट उपकरणों (Input Devices) के माध्यम से इनपुट (Input) को स्वीकार करता है। इनपुट डेटा प्राप्त करने के बाद, कंप्यूटर इन इनपुट पर उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए निर्देशों (Instructions) के अनुसार विभिन्न ऑपरेशन करता है। अंत में, कंप्यूटर विभिन्न आउटपुट डिवाइस (Output Device) के माध्यम से आउटपुट डेटा के परिणाम उत्पन्न करता है। इसलिए, कंप्यूटर एक डेटा प्रोसेसिंग डिवाइस (Data Processing Device) है।
कंप्यूटर उपयोगकर्ता को थोड़े समय में हजारों लाखों डेटा को आसानी से प्रोसेस (Process) करने की कार्यक्षमता देता है। कंप्यूटर के काम की गति अतुलनीय है। कंप्यूटर (Computer) और इंटरनेट (Internet) ने हमारे काम करने के तरीके, संचार, खेल और लेखन को बहुत प्रभावित किया है। आज, कंप्यूटर हमारे जीवन के लगभग हर पहलू में एक प्रमुख भूमिका निभाता है और हमारे जीवन को एक या दूसरे तरीके से प्रभावित करता है। आज, आप शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र खोज सकते हैं जो कंप्यूटर से प्रभावित न हो।
कंप्यूटर मशीन गणना के लिए है, लेकिन यह सिर्फ एक गणना मशीन (Calculating Machine) से बहुत अधिक है। आज यह एक महत्वपूर्ण घरेलू उपकरण (Home Appliances) बन गया है। साथ ही, कंप्यूटर के कई लाभ हैं, इसका उपयोग घर (Home) और कार्यालय (Office) में किया जाता है।

Comments